You don't have javascript enabled. Please Enabled javascript for better performance.

नियम एवं शर्तें

इन शर्तों में mygov.in (मेरी सरकार) के उपयोगकर्ता के रूप में आपके अधिकारों और जिम्मेदारियों का वर्णन किया गया है। मेरी सरकार में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इन शर्तों को स्वीकार करना होगा।

मेरी सरकार, एनआईसी, डाईआईटीवाई और भारत सरकार के पास मेरी सरकार में किसी भी प्रकार के परिवर्तन और शर्तों में बदलाव का अधिकार सुरक्षित हैं। अगर ये परिवर्तन किसी भी प्रकार से आप के अधिकारों या जिम्मेदारियों को प्रभावित करते हैं, तो आप मेरी सरकार के माध्यम से सूचित कर सकते है।

मेरी सरकार में रजिस्ट्रेशन के लिए पूर्व में जिन नियम और शर्तों को आपने स्वीकार किया है उन शर्तों में अधिलंघन और परिवर्तन हो सकता है। निम्नलिखित नियम और शर्तें जैसे ही आप मेरी सरकार में रजिस्ट्रेशन करने के लिए इसे स्वीकार करते है और अपना खाता बनाते है, ये तत्काल प्रभाव में आती हैं।

मेरी सरकार का उपयोग करने के लिए आपको गैर- इक्स्क्लूसिव, अहस्तांतरणीय, प्रतिसंहरणीय, सीमित लाइसेंस की स्वीकृति है और इन शर्तों के अनुसार ही मेरी सरकार और सामग्री का उपयोग करें। प्रदाता किसी भी कारण से किसी भी समय इस लाइसेंस को रद्द कर सकता है।

मेरी सरकार का डिजाइन और निर्माण राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा और सामग्री विभिन्न संगठनों, विभागों और भारत सरकार के मंत्रालयों द्वारा उपलब्ध कराई गई है।

सामग्री की सटीकता और वैधता सुनिश्चित करने के लिए मेरी सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किये गए है, जिसे कानूनी अभिव्यक्ति के रूप में या किसी भी कानूनी उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। कोई अस्पष्टता या संदेह के मामले में उपयोगकर्ता, जाँच/सत्यापन के लिए संबंधित मंत्रालय/विभाग/संगठन या /अन्य स्रोत और उपयुक्त पेशेवर सलाह प्राप्त करने के लिए सलाह दे सकता है।

किसी भी परिस्थिति में सरकार के मंत्रालय/विभाग/संगठन, मेरी सरकार के किसी भी बाहरी या आंतरिक उपयोग के संबंध में उत्पन्न होने वाले किसी भी खर्च, हानि या क्षति, बिना सीमा, अप्रत्यक्ष या परिणामी हानि या क्षति, या हानि से उत्पन्न होने वाले किसी भी खर्च, हानि या क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होगें।

उपयोग की सीमा-

मेरी सरकार पर उपलब्ध सामग्री आपके निजी इस्तेमाल के लिए है न की वाणिज्यिक दोहन के लिए। मेरी सरकार के माध्यम से आप डिकंपाइल, रिवर्स इंजीनियर, किराया, पट्टा, ऋण, सेल, सबलाइसेंस, या व्युत्पन्न कार्य नहीं कर सकते है। न ही आप किसी भी नेटवर्क निगरानी या वेबसाइट की बनावट का निर्धारण, व्यक्तिगत पहचान का उपयोग, या उपयोगकर्ताओं के बारे में जानकारी निकालने के लिए किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है।
प्रदाता की पूर्व लिखित अनुमति के बिना आप नजर रखने या मेरी सरकार को कॉपी करने के लिए किसी भी रोबोट, स्पाइडर, अन्य स्वचालित सॉफ्टवेयर या उपकरण, या मैनुअल प्रक्रिया का उपयोग नहीं कर सकते हैं।
आप मेरी सरकार पोर्टल के किसी भी हिस्से का गैर-लाभ या सार्वजनिक उद्देश्य के लिए वाणिज्यिक हस्तांतरण, काँपी, प्रतिलिपि, संशोधन, पुनः प्रकाशन, वितरण, प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं। मेरी सरकार का अनधिकृत उपयोग निषिद्ध है। मेरी सरकार के द्वारा स्पष्ट रूप से लिखित आदेश के बिना, वेबसाइट पृष्ठों की प्रतिलिपि का उपयोग या निगरानी करने के लिए किसी भी सॉफ्टवेयर या अन्य स्वचालित उपकरणों (जैसे बॉट, स्क्रैप उपकरण) का उपयोग निषिद्ध है।

सामग्री से संबंधित नीति-

मेरी सरकार पर किसी सामग्री को उपयोग के लिए अपलोड करने या डालने के लिए, आपके पास (या इस तरह के अधिकार को स्पष्ट रूप से प्रदान करने के लिए वारंट) मेरी सरकार का सतत अनुदान, वर्ल्ड्वाइड, रॉयल्टी-मुक्त, अटल, गैर-अनन्य अधिकार और लाइसेंस के साथ सबलाइसेंस, उपयोग, प्रतिलिपि, संशोधित, अनुकूलन, डिजिटल प्रदर्शन, सार्वजनिक रूप से प्रकाशित करने और सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करने का अधिकार होना चाहिए। इसमें डिजिटल अनुवाद, व्युत्पन्न कार्य और सामग्री वितरित करने के लिए किसी भी रूप, मध्यम, या तकनीक द्वारा सामग्री को वर्ल्ड्वाइड विकसित करना शामिल हैं। आप संचार में किसी भी मालिकाना अधिकार के किसी भी कथित या वास्तविक उल्लंघन या दुर्विनियोजन के लिए प्रदाता को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते।

उपयोगकर्ता की जिम्मेदारियाँ-

आपको करना चाहिए:

  • मेरी सरकार में रजिस्ट्रेशन या सदस्य सेवा का उपयोग करने के लिए वास्तविक पहचान का प्रयोग करना चाहिए।
  • उपयोग या लिंक या मेरी सरकार के किसी अन्य व्यक्ति से संपर्क करने के लिए (सीधे या परोक्ष रूप से) सर्विस खाते का प्रयोग न करें।
  • अपने यूज़रनेम और पासवर्ड का उपयोग करने के लिए किसी भी अन्य व्यक्ति को अनुमति न दे; अपना पासवर्ड और यूज़रनेम अपने पास रखें और इसे किसी को भी न बताएं |
  • यदि आपको अपने मेरी सरकार खाते की सुरक्षा के संबंध में कोई संदेह है तो तुरंत हेल्पडेस्क पर रिपोर्ट करें, जैसे: आपका पासवर्ड या यूज़रनेम खो गया या चोरी हो गया है तो मेरी सरकार पोर्टल की हमसे संपर्क सेवा का उपयोग करें।
  • अपनी व्यक्तिगत (नाम और जन्म तिथि सहित) जानकारी सही रखें और मेरी सरकार के साथ सुनिश्चित करें।
  • आपके यूज़रनेम और पासवर्ड द्वारा मेरी सरकार खाते खाते के किसी भी उपयोग के लिए आप जिम्मेदार हैं, चाहे इसका प्रयोग आप द्वारा अधिकृत किया गया हो या न हो।

मेरी सरकार पर उपलब्ध विवरण पर केवल मेरी सरकार वेबसाइट के माध्यम से पहुँचा जा सकता है, जिसके लिए केवल विशेष रूप से आपको आवंटित यूज़रनेम और प्रमाणीकरण विवरण का उपयोग करें।

आप मेरी सरकार और मेरी सरकार खाते का उपयोग केवल वैध उद्देश्यों के लिए करना चाहिए औऱ मेरी सरकार के अधिकारों का उल्लंघन या प्रतिबंधित किसी भी तीसरे पक्ष द्वारा उपयोग नहीं किया जा सकता।

यह गैर कानूनी है, जो किसी भी व्यक्ति के लिए मेरी सरकार पर अश्लील या आपत्तिजनक सामग्री या विघटन के प्रसारण के लिए असुविधा का कारण हो सकता है।

आपके द्वारा मेरी सरकार के माध्यम से किसी भी प्रकार की गैर-कानूनी, मानहानिकारक, अश्लील, आक्रामक या परिवादात्मक सामग्री का प्रेषण नहीं किया जाना चाहिए या किसी भी कानून का उल्लंघन नहीं होना चाहिए।

आप द्वारा मेरी सरकार पर उपलब्ध जानकारी-

मेरी सरकार पर रजिस्ट्रेशन के लिए आपके द्वारा प्रविष्ठ जानकारी पूर्ण और सही होनी चाहिए। अगर आप अधूरी या गलत या झूठी जानकारी देते हैं, तो मेरी सरकार का दुरुपयोग के संबंध में अनाधिकृत कार्रवाई या निलंबन हो सकता है।

गलत या भ्रामक जानकारी देना एक गंभीर अपराध है। मेरी सरकार के माध्यम से, अधूरी या गलत या झूठी जानकारी उपलब्ध कराने पर एक फर्म के संबंध में गलत जानकारी उपलब्ध कराने की तरह व्यवहार किया जाएगा और इसके परिणाम अभियोजन पक्ष या सिविल या आपराधिक दंड हो सकते है।

कॉपीराइट नीति-

इस वेबसाइट की सामग्री को निशुल्क उत्पातदित किया जा सकता है। लेकिन यह आवश्यक है कि सामग्री उचित प्रकार से पुन: उत्पादित की जाए एवं इसे अप्रतिष्ठाजनक रूप से या भ्रामक संदर्भ में प्रयोग नहीं किया जाए। जहां भी इस सामग्री का प्रकाशन किया जा रहा है या इसे किसी अन्यन को प्रदान किया जा रहा है उस स्रोत का उल्लेख स्पष्ट रूप से दिया जाना ज़रूरी है।हालाँकि इस सामग्री के पुन: उत्पादन की अनुमति किसी ऐसी सामग्री के लिए नहीं है जिसे तीसरे पक्ष के कॉपीराइट के रूप में अभिज्ञात किया गया है। उक्त सामग्री के पुन: उत्पादन का प्राधिकार संबंधित विभागों / कॉपीराइट धारकों से प्राप्त करना आवश्यक है।

हाइपरलिंकिंग नीति-

बाहरी वेबसाइटों/पोर्टलों के लिए लिंक

मेरी सरकार पोर्टल पर कई जगहों पर आपको अन्य वेबसाइटों/पोर्टलों के लिए लिंक मिल जायेगा। ये लिंक आपकी सुविधा के लिए दिए गए है। मेरी सरकार किसी भी प्रकार से वेबसाइटों की सामग्री के लिए ज़िम्मेदार नहीं है और उनमें प्रकट दृष्टिकोणों से सहमत नहीं है। इस वेबसाइट पर लिंक या इसकी लिस्टिंग की उपस्थिति मात्र से किसी भी प्रकार की सहमति नहीं मानी जानी चाहिए। हम ये गारंटी नहीं देते की ये लिंक हमेशा काम करेंगे और इनकी उपलब्धता पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है।

अन्य वेबसाइटों/पोर्टलों से मेरी सरकार के लिए लिंक-

इस वेबसाइट पर होस्ट की गई जानकारी को आप सीधे लिंक कर सकते हैं जिसके लिए किसी भी प्रकार की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है। यद्यपि यह आवश्यक है कि आप वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए लिंक के बारे में जानकारी प्रदान करें जिससे उसमें हुए परिवर्तन या अद्यतन के बारे में आपको जानकरी दी जा सके। हम अपनी साइट के फ्रेम में आपके द्वारा प्रदान किये गए पृष्ठों को डालने की अनुमति नहीं देते हैं। इस वेबसाइट से संबंधित पृष्ठ दूसरे ब्राउज़र में ही खोले जा सकते हैं।

गोपनीयता नीति-

यह वेबसाइट आप द्वारा प्रविष्ठ किसी भी व्यक्तिगत जानकारी को स्वतः ही अधिकृत नहीं करती (जैसे- नाम, फोन नंबर या ई-मेल) जब तक कि हम व्यक्तिगत रूप से पहचान करने की अनुमति नहीं देते है।

मेरी सरकार पर पंजीकरण और सहयोग के लिए अगर आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम या पता, हमें उपलब्ध कराने का विकल्प चुनते हैं और उपलब्ध कराते है। इसके बाद जब भी आप वेबसाइट पर विजीट करते है हम इसी जानकारी का इस्तेमाल आपके अनुरोध को पूरा करने के लिए करते हैं। एकत्र सूचना का प्रयोग बातचीत की सुविधा के लिए किया जाता है।

विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के सहयोग से माईगव कई तरह के क्विज़, हैकथॉन और प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है। विजेताओं की व्यक्तिगत जानकारी प्रतियोगिता से संबंधित मंत्रालय/ सहयोगी विभाग के साथ साझा किया जा सकता है। विजेताओं के नाम, बिना किसी व्यक्तिगत पहचान योग्य ब्यौरे के, माईगव टीम और प्रतियोगिता से संबंधित मंत्रालय/ सहयोगी विभाग द्वारा इलेक्ट्रॉनिक / प्रिंट मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किए जा सकते हैं।

मेरी सरकार (माइगव) अपनी वेबसाइट के किसी भी उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी को किसी भी तीसरी पार्टी (सार्वजनिक / निजी) को न तो बेचती है और न ही साझा करती है, सिर्फ विजेताओं को छोड़कर , जैसा कि उपरोक्त पैरा में बताया गया है। मेरी सरकार (माईगव) पर प्रदान की गई कोई भी जानकारी हानि, दुरुपयोग, अनधिकृत पहुंच या प्रकटीकरण, परिवर्तन, या विनाश से सुरक्षित होगी।

मेरी सरकार (माईगव) अपनी वेबसाइट के उपयोगकर्ता की कुछ जानकारी जैसे कि इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता, डोमेन का नाम, ब्राउज़र के प्रकार, ऑपरेटिंग सिस्टम, विजीट की तारीख और समय और देखे गए पृष्ठों के बारे में कुछ जानकारी एकत्रित करती है। मेरी सरकार (माईगव) इन सूचनाओं के जरिए वेबसाइट पर आने वाले व्यक्तियों की पहचान करने का प्रयास तब तक नहीं करती है जब तक कि माईगव को नुकसान पहुंचाने का कोई प्रयास नहीं किया गया हो।

कुकीज़ नीति-

कुकी सॉफ्टवेयर कोड का एक हिस्सा है जो आप के द्वारा इंटरनेट वेब साइट का उपयोग करने पर साइट की जानकारी आपके ब्राउज़र पर भेजता है। कुकी को आपके कंप्यूटर पर एक साधारण टेक्स फ़ाइल के रूप में या मोबाइल डिवाइस के वेबसाइट सर्वर द्वारा संग्रहीत किया जाता है और केवल वही सर्वर कुकी की सामग्री को पढ़ने में सक्षम हो जाता है। कुकीज़ आपकी वरीयताओं के अनुरूप कुशलतापूर्वक पृष्ठों के बीच नेविगेट और आम तौर पर वेबसाइट के अनुभव को बेहतर करते हैं। मेरी सरकार आपके बेहतर अनुभव और मेरी सरकार उप-डोमेन के साथ आपकी अन्तरक्रियाशीलता बढ़ाने के लिए निम्नलिखित प्रकार के कुकीज़ का उपयोग करती है -

  • जब आप हमारी वेबसाइट पर जाएँ तो ब्राउज़िंग पैटर्न का ट्रैक रखने औऱ आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को याद रखने के लिए विश्लेषिकी कुकीज़।
  • वेबसाइट की बेहतर कुशलता, पंजीकरण और लाँग-इन जानकारी, सेटिंग वरीयताओं को याद रखने, और आपके देखें हुए पन्नों का ट्रैक रखने के लिए सेवा कुकीज़।

प्रति-सत्र कुकीज़ ए.के.ए गैर-लगातार कुकीज़।
प्रति-सत्र कुकीज़ मेरी सरकार और इसके उप-डोमेन के माध्यम से सहज नेविगेशन उपलब्ध कराने के तकनीकी उद्देश्यों के लिए। ये कुकीज़ उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र नहीं करते और जैसे ही आप हमारी वेबसाइट छोड़ते है ये नष्ट हो जाती हैं। कुकीज़ स्थायी रूप से डेटा रिकॉर्ड नहीं रखता और आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव में भी इसे भंडारित नहीं करता हैं। कुकीज़ स्मृति में संग्रहीत करता है और एक सक्रिय ब्राउज़र सत्र के दौरान ही उपलब्ध कराता हैं। फिर, जब आप अपने वेब ब्राउज़र को बंद करते है तो, कुकीज नष्ट हो जाता है।

जब आप मेरी सरकार पोर्टल पर विजीट करते है और जहाँ इसकी उप डोमेन आपको लाँग-इन करने के लिए, या अनुकूलन करने के लिए अंकित, करें वहाँ आपके लिए कुकीज़ स्वीकार करना आवश्यक हो सकता है। अगर आप अपने ब्राउज़र में कुकी को अस्वीकार करना चुनते हैं, तो यह संभव है की मेरी सरकार का उप-डोमेन ठीक ढंग से काम न करें।